साराफा में डालेंगे गैस पाइप लाइन

सर्वे के बाद लिया निर्णय

इंदौर। सराफा क्षेत्र में सोने – चांदी के जेवरात निर्माण कार्य के लिए गैस की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए पीएनजी गैस की पाइप लाइन डाली जाएगी। इसके लिए अनुमति मिल गई है तथा मुख्य बाजार को छोड़कर आसपास के बाजारों में लाइन डालने का काम किया जाएगा।

पिछले दिनों हरदा में फटाका फैक्ट्री में हुए कांड के बाद इंदौर सराफा में चाट चौपाटी को लेकर और सराफा बाजार तथा वहां रहने वाले परिवारों की सुरक्षा को लेकर भी सवाल खड़े हो गए। सोने चांदी के जेवर बनाने के लिए सराफा तथा आसपास के बाजारों में बड़ी दुर्घटनाओं की सम्भावना को कम करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए क्षेत्र में गैस पाइपलाइन डाली जाएगी। कैसे पाइपलाइन के लिए सर्वे किया गया जिसके अनुसार शराब का मुख्य बाजार को छोड़कर धान गली, मोरसली गली और पिपली बाजार में पाइप लाइन डाली जाएगी।

एरोड्रम रोड़ के रामचंद्र नगर से जोड़ेंगे

सराफा क्षेत्र में सर्वे कर लिया गया है मुख्य मार्ग पर खुदाई संभव नहीं है, लेकिन आसपास के बाजारों में पाइप लाइन डाली जा सकती है गैस पाइप लाइन को एरोड्रम रोड स्थित रामचंद्र नगर चौराहा से सराफा तक लाया जाएगा।

सुरक्षित है पीएनजी 

शहर में अवंतिका गैस द्वारा जो पाइपलाइन डाली जा रही है इसमें पीएनजी गैस का उपयोग होता है। अवंतिका गैस लिमिटेड के अधिकारियो के अनुसार पीएनजी बहुत ही हल्की गैस है और पाइप फुटने या नेटवर्क के लीक होने पर यह गैस तेजी से आसमान की तरफ उड़ती है। इससे किसी भी तरह की दुर्घटना की संभावना नहीं रहती।