महापौर द्वारा हर घर सोलर के तहत सौर मित्र अभियान का शुभारम्भ

जनभागीदारी से इंदौर को बनाएगे सोलर सिटी- महापौर

वार्ड अंतर्गत होगी सौर मित्र प्रतियोगिता – सर्वप्रथम वार्ड को सौलर सिस्टम से जोडने पर होगे क्रमशः 51, 25 एवं 10 लाख के अतिरिक्त विकास कार्य

इंदौर। हर घर सोलर व स्वच्छता से स्वच्छ उर्जा की ओर बढते हुए, शहर को सोलर सिटी बनाने के उददेश्य से सौर मित्र अभियान का रविन्द्र नाटयगृह में शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव, निगमायुक्त हर्षिका सिंह, भाजपा नगराध्यक्ष गौरव रणदीवे, विधायक महेन्द्र हार्डिया, महापौर परिषद सदस्य जीतु यादव, राजेन्द्र राठौर, अश्विनी शुक्ल, निरंजनसिंह चौहान, एमपीईबी के अधिकारी, पार्षदगण और शहर के जनप्रतिनिधियों के साथ ही विभिन्न कालोनी के रहवासी संगठनो व अन्य उपस्थित थे।
इस अवसर पर स्मार्ट सिटी सीईओ दिव्यांक सिंह द्वारा प्रेजेटेशन के माध्यम से विस्तार से सौर मित्र अभियान के संबंध में जानकारी दी गई। इस अवसर पर महापौर व अन्य अतिथियों द्वारा इंदौर को सोलर सिटी बनाने हेतु हर घर सोलर उर्जा के तहत सौर मित्र अभियान का शुभारम्भ किया गया तथा सौर सिस्टम लगाने का भी संकल्प लिया गया। महापौर द्वारा वार्ड अंतर्गत सौर मित्र अभियान के तहत वार्ड में सर्वोधिक सोलर संयंत्र लगाने पर उपरोक्ता प्रथम, द्वितीय व तृतीय वार्ड में क्रमशः 51 लाख, 25 लाख एवं 10 लाख के अतिरिक्त विकास कार्य करने की घोषणा करते हुए, सौर मित्र प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया गया, साथ ही शहर में अधिक से अधिक सोलर सिस्टम लगाने को दृष्टिगत रखते हुए, शहर की जिस भी किसी कालोनी में सर्वप्रथम शत-प्रतिशत सोलर सिस्टम लगाये जावेगे, उस कालोनी में 10 लाख रूपये के अतिरिक्त विकास कार्यो की भी महापौर जी द्वारा घोषणा की गई। झोन अंतर्गत सौर मित्र अभियान के तहत जिस झोन में भी सर्वाधिाक सोलर संयंत्र लगाने पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय प्रतिभागी के संबंधित झोन के झोनल अधिकारी को आगामी 15 अगस्त 20245 स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किया जावेगा।महापौर ने कहा कि हर घर सोलर के तहत सौर मित्र अभियान में जन भागीदार से इंदौर को सोलर सिटी बनाने का हमारा लक्ष्य है, इसके लिये आप सभी नागरिको के साथ ही जनप्रतिनिधियों के सहयोग की अपेक्षा है। उन्होने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री द्वारा इंदौर के लिये कहा गया था कि इंदौर एक दौर है क्योंकि जब देश के अन्य शहर कोई काम के बारे में सोचते है उसके पहले इंदौर वह काम कर चुका होता है। विदित हो कि मान. वित्त मंत्री जी द्वारा विगत वर्ष के बजट भाषण में सौर उर्जा का जिक्र किया था, उसी दिन नगर निगम इंदौर द्वारा जलूद में लगाये जा रहे सौर उर्जा सिस्टम के लिये सेबी के माध्यम से मंजूरी प्राप्त हुई थी, साथ ही इंदौर नगर निगम द्वारा विगत वित्तीय वर्ष में क्लीन सिटी, ग्रीन सिटी के साथ ही सोलर सिटी बनाने के लिये बजट में प्रावधान किया गया था। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा विगत 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के पश्चात देश में 1 करोड घरो पर सोलर सिस्टम लगाने के संकल्प के साथ इंदौर तत्पर है, हम पुरी तरह तैयार है। इसके लिये हमारे द्वारा संपूर्ण तैयार की जाकर जनभागीदारी से इंदौर को सोलर सिटी बनाने के लिये प्रतिबद्ध है। इसके साथ ही इंदौर को सोलर सिटी बनाने, सोलर सिटी बनाने की महत्वता, सौर मित्र बनने के फायदे व सब्सिडी की पात्रता के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम के दौरान हरदा में हुई दुखद घटना की सूचना प्राप्त होने पर संवेदनशील महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा कार्यक्रम को विराम देते हुए, घटना में मृत हुए, नागरिको के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की गई तथा निगम के फायर से संबंधित अधिकारियो को घटना स्थल पर पहूंचने व प्रभावित लोगो की सहायता करने के निर्देश भी दिए गए।

2030 तक 40% भागीदारी का संकल्प लिया
सौर मित्र अभियान के तहत सोलर सिटी बनने की महत्वता भारत सरकार के वर्ष 2030 तक उपयोग होने वाली उर्जा के उत्पादन की 40 प्रतिशत तक हिस्सेदारी को नवीकरणीय उर्जा स्त्रोतो से प्रतिस्थापन किये जाने के संकल्प में सहभागिता, वायु गुणवत्ता में सुधार, कार्बन उत्सर्जन में कमी से स्वस्थ्य व सतत वातावरण का निर्माण, उर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता।

सौर मित्र बनने के फायदे
बिजली के बिल में छुटकारा, लगभग 15 वर्षा के लिये मुफत बिजली (5 साल में शुरूआती लागत वसूलने के बाद), कार्बन उत्सर्जन में कमी के कारण स्वस्थ व सतत वातावरण का निर्माण, स्वच्छ उर्जा के क्षेत्र में नेक कार्य करने से गर्वित भारतीय होने की अनूभुमि, उर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भता- सौश्र उर्जा के नवीनीकरण उर्जा होने से पांरपरिक उर्जा पर निर्भरता से तहत मुक्ति, जिससे बिजली कटोत्रा व अन्य वातावरणयी कारको जैसे आंधी, वर्षा, तूफान के समय अप्रभावित बिजली की उपलब्धता, अतिरिक्त बजट, आने वाली पीढी के लिऐ सतत पर्यावरण का निर्माण, सौर संयंत्र स्थान की प्रक्रिया- हर घर सोलर अभियान ऐप व वेब के माध्यम से पंजीकृत करे, महापौर के सौर मित्र अभियान में सहभागिता का संकल्प ले।